Sunday, September 8, 2024
26.1 C
Delhi
Sunday, September 8, 2024
- Advertisement -corhaz 3

रूस के दो दिन के दौरे के बाद अब प्रधानमंत्री मोदी ऑस्ट्रिया में | विदेश मंत्री एलेक्जेंडर शालेनबर्ग ने किया स्वागत |

रूस में दो दिन के दौरे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिवसीय दौरे के लिए ऑस्ट्रिया पहुंच गए। एयरपोर्ट पर ऑस्ट्रिया के विदेश मंत्री एलेक्जेंडर शालेनबर्ग ने पीएम मोदी का स्वागत किया। बुधवार को पीएम मोदी ऑस्ट्रिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वैन डेर बेलेन के साथ बैठक करेंगे। पीएम मोदी का वियना का यह दौरा बेहद खास है। दरअसल, 41 साल से अधिक समय में मध्य यूरोपीय राष्ट्र ऑस्ट्रिया की यात्रा करने वाले नरेंद्र मोदी ऐसे दूसरे प्रधानमंत्री हैं। इससे पहले 1983 में इंदिरा गांधी ने आस्ट्रिया, वियना का दौरा किया था। इस यात्रा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ विदेश मंत्री जयशंकर भी गए हैं।

लखनऊ के विजय उपाध्याय ने किया ऑर्केस्ट्रा का नेतृत्व

ऑर्केस्ट्रा का नेतृत्व करने वाले विजय उपाध्याय ने बताया कि वह उत्तर प्रदेश के लखनऊ के रहने वाले हैं। उन्होंने कहा कि इस ऑर्केस्ट्रा में कुल 50 लोग शामिल थे। विजय उपाध्याय ने कहा, “मैं ऑस्ट्रिया के इस कॉलेज में आया और अब मैं वियना यूनिवर्सिटी के संगीत विभाग का निर्देशन करता हूं।” पीएम मोदी के सामने प्रदर्शन करने केी तैयारियों पर बात करते हुए उन्होंने कहा, “पहला काम जो मैंने किया, वह यह था कि हमें क्या करना है। पश्चिमी संगीत में ऑर्केस्ट्रा या गायकों को सबकुछ लिखना पड़ता है। इसलिए सबसे पहले हमने दो दिनों में इसे लिखा। फिर मैंने इसका अभ्यास किया। हमने वंदे मातरम् को ऑस्ट्रिया-यूरोपीय सिम्फनी शैली में प्रस्तुत करने का फैसला किया।” 

पीएम मोदी के स्वागत में गाया गया वंदे मातरम

एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होटल रिट्ज-कार्लटन पहुंचे। वहां ऑस्ट्रियाई कलाकारों ने उनका स्वागत करते हुए ‘वंदे मातरम’ गाया। यहां पीएम ने भारतीय प्रवासियों का अभिनंदन किया।

ऑस्ट्रिया के राष्ट्रपति के साथ पीएम मोदी करेंगे बैठक

 यहां पीएम मोदी एक उच्च स्तरीय व्यापार बैठक करेंगे। बाद में वह वियना में भारतीय प्रवासियों से मुलाकात करेंगे। वियना पहुंचकर के बाद पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा, “भारत-ऑस्ट्रिया की दोस्ती बहुत मजबूत है। आने वाले समय में यह और भी ज्यादा मजबूत होगा।” उन्होंने ऑस्ट्रिया के चांसलर कार्ल नेहमर के साथ सेल्फी भी ली। कार्ल नेहमर ने सोशल मीडिया पर पीएम मोदी के साथ सेल्फी साझा की।

More articles

- Advertisement -corhaz 300

Latest article

Trending